faq-logo





मेरी ट्रेन बुक करें एक । Anduril Technologies की पहल है जो सीओडी भुगतान विकल्प को शुरू करके आँनलाइन टिकटिंग में क्रांति ला रही है - भीड़ तक पहुंचने का अभिनव तरीका है ।

यह सेवा बड़े पैमाने पर लोगों को लाभान्वित करेगी क्योंकि भारत की बड़ी आबादी के पास नेट बैंकिंग एनेबल बैंक खाते या कार्ड नहीं है । कैश आँन डिलीवरी ज्यादा लोगों को आँनलाइन बुक करने के लिए प्रेरित करेगा । यह उन लोगों को निश्चित तौर पर प्रेरित करेगा जो कि रेलवे आरक्षण काउंटरों पर टिकट बुक करते हैं, वे आँनलाइन माध्यम की तरफ रूख करेंगे जिससे रेलवे आरक्षण काउंटरों पर कम ट्रैफ़िक होगा और एजेंटों द्वारा दलाली भी खत्म होगी ।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

1. टिकट मुझ तक डिलीवर कैसे होंगी ?

इस समय हम आपको ई-टिकट की सुविधा देते हैं, यदि कैश आँन डिलीवरी विकल्प भुगतान के रूप में चुना गया है तो टिकट आपके दरवाजे पर डिलीवर हो जाएगी । इस समय यह सुविधा 200 शहरों/कस्बों में उपलब्ध है । Bookmytrain.com. पर बुकिंग इतिहास सेक्शन में आपके टिकट बुकिंग का विवरण उपलब्ध होगा । आप किसी भी समय लॉगइन करके अपनी कॉपी प्रिंट कर सकते हैं, यदि आप एक खो देते हैं और दूसरी चाहते हैं तो भी ।

2. कैश आँन डिलीवरी सुविधा पाने के लिए क्या शुल्क लगते हैं ?

डिलीवरी शुल्क आईआरसीटीसी आई-टिकट शुल्क के समान ही हैं ।

3. यात्रा की तारीख से कितने दिन पहले मैं अपनी टिकट बुक कर सकता हूँ ?

आपकी यात्रा की तारीख से 60 दिन पहले आँनलाइन बुकिंग संभव है । बुकिंग खुलने (निर्धारित यात्रा से 60 दिन पहले) के दिन सुबह 08:00 बजे दोपहर 12:00 बजे के बीच आप Bookmytrain.com.टिकट बुक नहीं कर पाएंगे । कुछ विशेष ट्रेनों के लिए यह समय कम हो सकता है ।

4. ट्रेन के प्रस्थान से कितने समय पहले मैं आँनलाइन बुकिंग कर सकता हूँ ?

यात्रा से 5 दिन पहले कैश आँन डिलीवरी की अनुमति है । आँनलाइन भुगतान के लिए, जब तक कि ट्रेन का अंतिम चार्ट बनता है बुकिंग संभव है, यह सामान्यतया ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान से 4 घंटे पहले होता है। कई बार रेलवे ट्रेन के प्रस्थान से एक रात पहले चार्ट करता है, विशेष रूप से सुबह की ट्रेनों के लिए ।

5. मैं रात्रि 11:30 से 01:30 के बीच टिकट रद्द क्यों नहीं कर सकता ?

रेलवे आरक्षण प्रणाली हर सुबह 01:30 पर खुलती है और प्रत्येक रात्रि 11:30 तक यह सुविधा उपलब्ध होती है । प्रत्येक दिन प्रणाली 11:30 से 01:30 के बीच बंद रहता है, इसलिए आँनलाइन बुकिंग और रद्दीकरण संभव नहीं है ।

6. अधिकतम कितने बड़े समूह के लिए मैं टिकट बुक कर सकता हूँ ?

आँनलाइन बुकिंग अधिकतम 6 लोगों के लिए संभव है। तत्काल बुकिंग में आप 4 यात्रियों की टिकट बुक कर सकते हैं । इस संख्या में कोई बच्चा या वरिष्ठ नागरिक जो कि यात्रा कर रहा है शामिल है ।

7. मैं 8 लोगों के साथ यात्रा कर रहा हूँ । मैं कैसे समूह बुकिंग कैसे कर सकता हूँ ?

इस समय, एक समय पर अधिकतम 6 यात्रियों के लिए आँनलाइन आरक्षण संभव है । यदि आप बड़े समूह के साथ यात्रा कर रहे हैं तो आप समूह को विभाजित कर सकते हैं और विभिन्न बुकिंग कर सकते हैं ।

8. विभिन्न टिकटों के प्रकार क्या हैं जिन्हें मैं आँनलाइन बुक कर सकता हूँ ?

Bookmytrain.com आपको कंफर्म, आरएसी और प्रतीक्षारत टिकट आँनलाइन बुक करने के लिए सुविधा आँफर करता है। आप तत्काल कोटे के तहत टिकट बुक कर सकते हैं ।

9. मैं कंफर्म बुकिंग करने के लिए सक्षम था लेकिन मुझे बर्थ/सीट आवंटित नहीं हुई ऐसा क्यों ?

यदि आपके पास कंफर्म टिकट है, आपकी टिकट पर सीट नंबर नहीं है तो भी आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है । कई बार विशेष रूप से एसी प्रथम या एक्जीक्यूटिव श्रेणी बुकिंग के मामले में, रेलवे अंतिम चार्ट के तैयार होने तक सीट आवंटित नहीं करता । उस समय आप चार्ट के जरिए अपनी सीट और कोच नंबर का पता लगा सकते हैं ।

10. क्या बुकिंग बनाते समय मुझे पहचान पत्र की जरूरत होगी ?

आपको तत्काल बुकिंग के लिए पहचान पत्र की जरूरत पड़ेगी, वही पहचान पत्र आपको यात्रा के दौरान साथ लेकर चलना होगा ।

11. किस प्रकार का फोटो पहचान पत्र मुझे साथ लेना होगा ?

जब आप ई-टिकट पर यात्रा कर रहे हैं तो आपको इनमें से कोई एक पहचान पत्र दिखाना होगा :

  • पासपोर्ट
  • ड्राईविंग लाइसेंस पेन कार्ड
  • मतदाता पहचान पत्र
  • फोटो आईडी कार्ड जो कि केंद्र या राज्य सरकार द्वारा अपने कर्मचारी को जारी किया गया हो ।
  • छात्र आईडी कार्ड
  • राष्ट्रीयकृत बैंक पासबुक
  • बैंक द्वारा जारी क्रेडिट कार्ड
कृपया नोट कर लें कि एक ही ई-टिकट बुकिंग पर साथ यात्रा कर रहे यात्रियों के साथ जो व्यक्ति मुख्य है उसे अपना फोटो पहचान पत्र साथ लेकर जाना होेगा ।

12. क्या मैं अपने दोस्तों या परिवार के लिए टिकट बुक कर सकता हूँ ?

हां,आप अपने दोस्तों या परिवार के लिए टिकट बुक कर सकते हैं । याद रखें कि यात्रा के दौरान यात्री मान्य फोटो पहचान पत्र साथ लेकर चले ।

13. रेलवे आँटो-अपग्रेडेशन आँफर करता है । क्या यह Bookmytrain.com पर उपलब्ध है ?

जब रेलवे आँटो-अपग्रेड की सुविधा आँफर करता है तो यह Bookmytrain.com पर भी उपलब्ध होता है ।

14. मेरे पास प्रतीक्षारत टिकट है। क्या मैं Bookmytrain.com पर अपनी टिकट की स्थिति जांच सकता हूँ ?

अपने बुकिंग इतिहास पर क्लिक करने पर आप अपनी प्रतीक्षारत टिकटों की स्थिति जांचने में सक्षम होंगे । पीएनआर स्थिति पर क्लिक करें और वर्तमान स्थिति दिखाई देगी ।

15. क्या मैं Bookmytrain.com के जरिए विशेष कोटे के अंर्तगत टिकट बुक कर सकता हूँ ?

विशेष कोटे के लिए आँनलाइन बुकिंग, विदेशी छात्रों के लिए कोटा लागू नहीं है । आप महिला कोटे के लिए आवेदन कर सकते हैं लेकिन उपलब्धता के लिए पूछताछ नहीं कर सकते

16. मैं टिकट कैसे रद्द कर सकता हूँ ?

ई-टिकट केवल वेबसाइट के जरिए या ट्रेन का चार्ट तैयार होने तक एप के माध्यम से रद्द की जा सकती है और रेलवे काउंटर्स पर आमने-सामने इसे रद्द करने की अनुमति नहीं है । यदि उपयोगकर्ता अपनी ई-टिकट रद्द करना चाहता है तो वह ट्रेन का चार्ट तैयार होने के समय तक कर सकता है (जो सामान्यतया ट्रेन के प्रारंभिक स्टेशन से ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान से 4 घंटे पहले हो सकता है) । वह www.bookmytrain.com पर लॉगआँन कर सकता है और बुकिंग इतिहास लिंक पर जाएं और टिकट रद्द करने के लिए चयन करें और यात्री को रद्द करें का चयन करने पर रद्द करने के लिए पहल हो जाएगी । रद्दीकरण आँनलाइन कंफर्म हो जाएगा और इलेक्ट्रोनिक भुगतान के मामले में जो खाता बुकिंग के लिए इस्तेमाल किया गया होगा उसमें धनवापसी की राशि वापस जमा कर दी जाएगी और कैश आँन डिलीवरी के मामले में विशेष बैंक खाते में जमा कर दी जाएगी । यदि कोई टिकट आंशिक रद्द है तो यह सुनि-िश्चत कर लें कि परिवर्तित टिकट (इलेक्ट्रोनिक आरक्षण पर्ची) अलग से पिंट की गई हो ।

चार्ट की तैयारी पोस्ट करें, टीडीआर दर्ज करने के माध्यम से ही रद्दीकरण हो सकता है । नियम व शर्तों आईआरसीटीसी के समान ही होंगी । जैसा कि Åपर उल्लेखित है धनराशि आपके संबंधित बैंक खाते में जमा कर दी जाएगी ।